हिमाचल प्रदेश में चार दिन बरसेंगे बादल, 13 व 14 मार्च को येलो अलर्ट

शिमला, 10 मार्च। हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर बदलने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले चार दिनों तक मध्यवर्ती इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। 13 व 14 मार्च को समूचे प्रदेश में मौसम के तेवर खराब रहेंगे। इन दो दिनों में राज्य के कुछ स्थानों पर आसमानी बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 मार्च से मौसम के सुधार आने का अनुमान है। वहीं, रविवार को सुबह से प्रदेश में कई जगह बादल छाए हैं, तो कहीं हल्की धूप खिली है। राजधानी शिमला में घनघोर बादलों का डेरा है। जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर में भी मौसम खराब बना हुई है। मौसम के तेवरों से मार्च महीने में भी राज्य में ठिठुरन बनी हुई है और ठंड से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाॅल ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। अगले चार दिन राज्य में बारिश-बर्फबारी होने से सर्दी बढ़ने की संभावना है। सोमवार व मंगलवार को मैदानी इलाकों को छोड़कर शेष भागों में बारिश व बर्फबारी होने के आसार हैं। बुधवार और बृहस्पतिवार को राज्य के पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरने और मैदानी व मध्यवर्ती क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस दौरान मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। ऐसे में शासन और जिला प्रशासन को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं भी बारिश व बर्फबारी नहीं हुई।


लाहौल-स्पीति और किन्नौर का माइनस में पारा, 10 शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे

हिमाचल प्रदेश में मौसम के कड़े तेवरों से लोगों को मार्च महीने में भी ठिठुरना पड़ रहा है। जनजातीय इलाकों में अभी भी पारा शून्य से काफी नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 10 शहरों का न्यूनतम तापमान रविवार को सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी -10.1 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थल रहा। वहीं किन्नौर के कल्पा में पारा -4.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा शिमला में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री, सुंदरनगर में 5.8 डिग्री, भुंतर में 4.6 डिग्री, धर्मशाला में 11.4 डिग्री, उना में 7 डिग्री, नाहन में 11.3 डिग्री, पालमपुर में 6 डिग्री, सोलन में 5.6 डिग्री, मनाली में 3.2 डिग्री, कांगड़ा में 8.2 डिग्री, मंडी में 5.9 डिग्री, बिलासपुर में 7.6 डिग्री, चंबा व डल्हौजी में 7.7 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 8.6 डिग्री, कुफरी में 8 डिग्री, नारकंडा में 3.8 डिग्री, भरमौर में 5.2 डिग्री, रिकांगपिओ में 4.1 डिग्री, धौलाकुआं में 9.5 डिग्री, बरठीं में 6.3 डिग्री और देहरा गोपीपुर में 12 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने कहा है कि सुंदरनगर, भंुतर, कल्पा, उना, नाहन, पालमपुर, सोलन, कांगड़ा, मंडी और बिलासपुर में पारा सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *