मोदी सरकार के बजट से हिमाचल की बंधी उम्मीदें, सियासी दलों की भी निगाहें

शिमला, 31 जनवरी। केंद्र की मोदी सरकार बुधवार को देश का बजट पेश करेगी। हिमाचल प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद बजट को लेकर उम्मीदों ने आम जन की धड़कनें भी बढ़ा दी हैं। केंद्र की मोदी सरकार का बजट हिमाचल के विकास को रफ्तार देगा या पुराने तरीके से ही कदमताल करेगा, इसे लेकर राजनीतिक तापमान चढऩे लगा है। प्रदेशवासी तो केंद्रीय बजट से अपेक्षाएं संजोए हुए हैं ही, सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा की भी टकटकी लगी है।

माना जा रहा है कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार इस बजट में हिमाचल को सौगातें दे सकती है। सामरिक महत्व की निर्माणाधीन भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के लिए पिछले बजट में 420 करोड़ रुपये मिला था। इस बार मोदी सरकार इस धनराशि में बढ़ोतरी कर सकती है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट ऊना-हमीरपुर रेल लाइन को बजट में तरजीह मिलने की भी संभावना जताई जा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने हमेशा जनहित में बजट प्रस्तुत किया है और इसी प्रकार इस बार के बजट में भी उम्मीद है कि यह जनता के हित में रहेगा और प्रदेश के लिए क्या होगा लाभकारी होगा। वहीं मुख्य सचिव सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने भी केंद्रीय बजट से उम्मीद जताई है कि इस बजट में हिमाचल को विशेष रूप से जुड़ा जाने की उम्मीद है हिमाचल में पर्यटन सुरक्षा की दृष्टि विद्युत दोहन और सीमेंट उद्योग और ग्रीन राज्य बनने जैसे कई विषय है, जिसे लेकर हिमाचल को विशेष लाभ दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र कि मोदी सरकार का यह आखिरी बजट है हिमाचल को उम्मीद है कि पहाड़ी राज्य होने के नाते कुछ विशेष इस बजट में हिमाचल के लिए जरूर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *