चंबा के ऐतिहासिक चौहान मैदान में 78 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने किया ध्वजारोहण व पुरस्कार वितरण

चंबा। चंबा के ऐतिहासिक चौगान मैदान में 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस जिला स्तरीय समारोह मे हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने सर्व प्रथम प्रातः 11:00 बजे ध्वजारोहण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। इसके पश्चात अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री ने सभी क्षेत्र वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि लगभग 200 वर्षों के स्वतंत्रता आंदोलन में अनेक संघर्षों और अनगिनत बलिदानों के फल स्वरुप 15 अगस्त 1947 को भारत देश गुलामी की बेड़ियों से आजाद हुआ। स्वतंत्रता आंदोलन और देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए हिमाचल प्रदेश के अनेक वीर जवानों ने भी अपने प्राण न्यौछावर किए हैं।
हिमाचल प्रदेश के विकास के विषय में बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि विकास की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश आज दूसरे पहाड़ी राज्यों के लिए विकास का एक आदर्श बन कर उभरा है उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने यह संकल्प लिया है कि प्रदेश आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने तथा आने वाले 10 वर्षों में देश के सबसे अमीर राज्यों की सूची में शामिल हो। उन्होंने कहा कि अपने 18 माह के कार्यकाल में प्रदेश सरकार ने संतुलित विकास तथा गरीब कल्याण को विशेष महत्व दिया है तथा प्रदेश के पिछड़े व दुर्गम क्षेत्रों में विकास को नई गति प्रदान की है। रोहित ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वर्तमान सरकार सत्ता में आने के पश्चात चुनावों से पूर्व जनता को दी गई गारंटियों में चरणबद्ध तरीके से पूरा कर रही है तथा इस क्रम में सबसे पहले पुरानी पेंशन योजना को लागू करके सरकार ने प्रदेश के अनेकों कर्मचारियों को इसका लाभ दिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने यह अन्य चुनावी गारंटी को पूरा करते हुए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना शुरू की है जिसके तहत पात्र महिलाओं को सम्मान राशि के रूप में हर महीने 15 सौ रुपए प्रदान किया जा रहे हैं तथा इस प्रकार प्रत्येक महिला को सालाना 18000 रुपए की सम्मान राशि दी जा रही है इसके अलावा पूर्व में अन्य पेंशन योजनाओं से लाभान्वित हो रही लगभग 2 लाख 37 हजार महिलाओं को भी इस योजना के दायरे में लाकर उनकी मासिक पेंशन को बढ़ाकर ₹1500 किया गया है। उन्होंने कहा कि कठिन वित्तीय परिसंपत्तियों के बावजूद प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश में अनेकों विकास कार्यों व योजनाओं को शुरू कर विकास के नए आयाम स्थापित कर रही है तथा इसके निकट भविष्य में इस के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
जिला चंबा के विकास पर चर्चा करते हुए रोहित ठाकुर ने कहा कि जिला चंबा के विकास को हिमाचल प्रदेश सरकार विशेष महत्व दे रही है तथा गत 18 माह के दौरान अनेक नए विकास करें शुरू किए गए हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में मिंजर मेले के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह द्वारा वर्चुअल माध्यम से जिला के 120 करोड रुपए की लागत के विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास किए हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में मेडिकल कॉलेज चंबा के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 165 करोड रुपए की राशि जारी की है तथा आने वाले 1 वर्ष के भीतर यह संस्थान पूरी तरह तैयार हो जाएगा। शिक्षा विभाग के संबंध में बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि गत वित वर्ष के दौरान जिला चंबा के विद्यार्थियों को विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से एक करोड़ 15 लाख 41 हजार रुपए की राशि वितरित की गई है। इस दौरान पहले से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चों को निशुल्क वर्दी के लिए 5 करोड़ 80 लाख 78 हजार रुपए खर्च किए गए हैं यही नहीं गत 2 वर्षों में स्कूली बच्चों को 1 लाख 22 हजार 600 पाठ्य पुस्तकें निशुल्क वितरित की गई है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिला चंबा में सीएसआर के माध्यम से 69 स्कूलों के कमरों के निर्माण पर लगभग 12 करोड़ पर खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने सत्ता में आने पर विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है तथा उनमें से अधिकतर नियुक्तियां कठिन पर दुर्गम क्षेत्रों में दी है जहां पर लंबे समय से पद खाली पड़े हैं।

समारोह के लिए विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम तैयार किए गए थे। वर्षा के कारण केवल राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चंबा कि छात्राओं द्वारा देशभक्ति पर आधारित समूह गान प्रस्तुत किया गया तथा अन्य सभी कार्यक्रम स्थगित करने पड़े। समारोह में शिक्षा मंत्री ने परेड कमांडर तथा परेड का हिस्सा रही विभिन्न टुकड़ियों के प्लाटून कमांडर्स को सम्मानित किया।
इस अवसर पर विधानसभा क्षेत्र चंबा के विधायक नीरज नैयर, पूर्व मंत्री आशा कुमारी, पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व विधायक चुराह विधान सभा क्षेत्र एसके भारद्वाज, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सोहन लाल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अमित भरमौरी, एचआरटीसी निदेशक मंडल के सदस्य सुरजीत भरमौरी, उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, पूर्व सैन्य अधिकारी गण, विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी तथा स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *