डॉ राकेश कुमार को हिमाचल प्रदेश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 15 अगस्त को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

नई दिल्ली। इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष एवं हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के चीफ मेंटर डॉ राकेश कुमार 15 अगस्त 2024 को ‘प्रेरणा स्त्रोत सम्मान 2024’ से अलंकृत होंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डॉ राकेश कुमार को यह प्रतिष्ठित सम्मान प्रदान करेंगे। प्राप्त सूचना के मुताबिक 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला अंतर्गत “देहरा” में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में डॉ राकेश कुमार को इस सम्मान से नवाजा जाएगा।

बता दें कि यह सम्मान डॉ राकेश कुमार के अलावा हिमाचल प्रदेश के दो अन्य दिग्गज हस्तियों को प्रदान किया जाएगा, जिसमें पद्म श्री सम्मान से सम्मानित प्रो. डॉ महेश वर्मा एवं दिव्य मानव ज्योति सेवा ट्रस्ट के संस्थापक सत्य प्रकाश शर्मा के नाम शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश के लिए उत्कृष्ट सेवा

डॉ राकेश कुमार को उनके विश्वस्तर पर हस्तशिल्प, व्यापार एवं निर्यात संवर्धन के क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए हिमाचल प्रदेश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘प्रेरणा स्त्रोत सम्मान 2024’ से सम्मानित किया जाएगा। डॉ राकेश कुमार ने हिमाचल प्रदेश में कौशल विकास, स्वास्थ्य, स्पोर्ट्स , शिल्प , व्यंजन कला, एवं संस्कृति संवर्धन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए हैं। विशेष तौर पर हिमाचल प्रदेश की संस्कृति, कला, साहित्य, शिल्प और पर्यटन को वैश्विक पटल तक पहुंचाने में इनका महत्वपूर्ण योगदान है।

हिमाचल राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला के साथ श्री जगत तारिणी माता मंदिर खड़ुल के सम्मान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में डॉक्टर राकेश कुमार, अध्यक्षता करते हुए ।

ज्ञात हो कि समय -समय पर इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित फेयर में इन्होंने दुनियाभर के आगंतुकों को हिमाचली संस्कृति एवं सभ्यता से अवगत कराया और हिमाचल की अद्भुत एवं मधुर सुंगध को सम्पूर्ण विश्व में फैलाने का कार्य किया है।

हिमाचल प्रदेश के शिल्पकारों एवं कारीगरों को राष्ट्रीय एवं वैश्विक स्तर पर प्रोत्साहन देने के लिए डॉ राकेश कुमार जी ने सराहनीय प्रयास किए हैं। साथ ही उन्होंने हिमाचल प्रदेश के हस्तशिल्प एवं हथकरघा उद्योग को वैश्विक पटल पर स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किए, खास तौर पर कांगड़ा पेंटिंग्स, चम्बा रूमाल, मंडी का हैंडलूम एवं टेक्सटाइल को बढ़ावा के लिए सराहनीय प्रयास किए।

कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए इंडिया एक्सपो मार्ट, दिल्ली हाट जैसे महत्वपूर्ण जगहों पर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान कर हिमाचल की शिल्प और संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए। खास तौर पर हिमाचली सैफ्स के कौशल का प्रदर्शन करवाकर उनका उत्साहवर्धन किया।

आपके द्वारा हिमाचल प्रदेश के संस्कृति, साहित्य, कला एवं हस्तशिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए बिजनेस मीटिंग आयोजित कर हिमाचल में हस्तशिल्प उद्योग, नवाचार के प्रोत्साहित करने का सराहनीय प्रयास किया गया। इसके साथ ही प्रदेश के पालमपुर तहसील अंतर्गत खडुल गांव में अवस्थित जगततारिणी माता मंदिर संस्था के माध्यम से स्थानीय युवाओं को कला, साहित्य, स्पोर्ट्स आदि क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने के अद्भुत प्रयास भी किए जा रहे हैं।

हैंडीक्राफ्ट्स मैन ऑफ इंडिया के रूप में विख्यात हैं डॉ राकेश कुमार

डॉ राकेश कुमार को दुनिया ‘हैंडीक्राफ्ट्स मैन ऑफ इंडिया’ के बतौर जानती है। भारतीय हस्तशिल्प,कला, संस्कृति एवं स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पटल पर स्थापित करने में डॉ राकेश कुमार का महत्वपूर्ण योगदान है और उनके इस कार्य के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , केंद्रीय उद्यम एवं व्यापार मंत्री पीयूष गोयल , केंद्रीय वस्त्र मंत्री, केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, पूर्व केंद्रीय, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा आदि राजनीतिक विभूतियों ने आप के विश्वस्तर के योगदान की खूब सराहना भी की है। आप के हैंडिक्राफ़्ट्स एवं यात्रा पुरस्कार से भी सम्मानित किया है ।

प्रदर्शनी उत्कृष्टता पुरस्कारों में 2016 के लिए प्रदर्शनी उद्योग का “आयरन मैन”

14 वें वार्षिक अंतरराष्ट्रीय आतिथ्य और यात्रा पुरस्कार,2018 में वर्ष का “सर्वश्रेष्ठ MICE व्यक्ति

हस्तशिल्प निर्यातक संघ’ द्वारा आयोजित ‘हस्तशिल्प शिखर सम्मेलन’ के दौरान हस्तशिल्प क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

हस्तशिल्प क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए Indiasgratest.com द्वारा सुपर अचीवर अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं।

डॉ राकेश शर्मा को हस्तशिल्प क्षेत्र के विकास, हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देना उसका प्रोत्साहन एवं संवर्धन करना, प्रदर्शनी क्षेत्र के विकास में उनके सराहनीय योगदान के लिए उन्हें ऐसे कई अन्य प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *